You are currently viewing When Should Drone Props Be Changed?

When Should Drone Props Be Changed?

When Should Drone Props Be Changed? ड्रोन प्रोपेलर की रोमांचक दुनिया! जबकि हम ड्रोन प्रॉप्स को बहुत रोमांचक नहीं समझ सकते हैं, वे अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

मैं एक वाहन पर टायर जैसे प्रॉप्स के बारे में सोचता हूं। वाहन को सड़क से जोड़ने वाली एकमात्र चीज टायर हैं। इसी तरह, प्रॉप्स ड्रोन को हवा से जोड़ते हैं।

अच्छे आकार में टायर सड़क पर सुरक्षा के रूप में काम कर सकते हैं और प्रदर्शन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ड्रोन पर अच्छे आकार में प्रॉप्स सुरक्षित उड़ान में सहायता करते हैं और उड़ान दक्षता में मदद करते हैं। इसी तरह, जैसे आप अपने टायरों को पहनने के लिए जांचते हैं, उन्हें घुमाते हैं, और उन्हें बदलते हैं, वैसे ही ड्रोन प्रोपेलर के साथ भी।

जबकि ड्रोन निर्माता विशेष रूप से एक्स-अमाउंट या फ्लाइट्स के बाद आपके प्रॉप्स को बदलने के लिए नहीं कहते हैं (सबसे अधिक देयता मुद्दों के कारण), डीजेआई सपोर्ट और अन्य ड्रोन निर्माताओं को 200-300 उड़ानों के बाद प्रोपेलर बदलने का सुझाव देने के लिए जाना जाता है, जबकि अन्य 300-500 उड़ान घंटे की सीमा के बीच सहारा बदलने का सुझाव दें।

कई पेशेवर ड्रोन ऑपरेटर उड़ान सीमा, समय या निर्माता की परवाह किए बिना, उन्हें इससे पहले बदलने की सलाह देते हैं। सुरक्षित उड़ानें सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने ड्रोन प्रॉप्स को तब बदलना चाहिए जब वे बहुत लंबे समय से चालू हों, जब वे खराब और/या क्षतिग्रस्त दिखाई देते हों, या जब वे किसी वस्तु से टकराते हों। हम इस पर और विस्तार से चर्चा करेंगे।

प्रोपेलर का निरीक्षण क्यों किया जाना चाहिए (और बदला गया)

यदि आप गाड़ी चलाते हैं, तो क्या आप कभी परिवार के साथ लंबी यात्रा पर जाएंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए जांच नहीं करेंगे कि आपके वाहन के टायर अच्छी स्थिति में हैं?

या, इसके विपरीत, यदि आपके पास एक बेहद महंगी कार या एसयूवी है, तो क्या आप नियमित रूप से टायरों की जांच नहीं करेंगे और यदि वे खराब होने या खराब होने के लक्षण दिखाते हैं तो क्या आप उन्हें बदल नहीं देंगे? ज्यादातर लोग करते हैं।

क्यों? अधिकांश भाग के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे स्वयं और/या अपने परिवार को सुरक्षित तरीके से अपने गंतव्य तक पहुँचाएँ, साथ ही साथ वाहन को दुर्घटनाओं से बचाएं।

अब उन ड्रोनों के बारे में सोचें जो कई उड़ते हैं। बहुत कम लोग खिलौना ड्रोन उड़ाते हैं।

टॉय ड्रोन सस्ते हो सकते हैं, लेकिन फिर भी आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रॉप्स की जांच करना चाहेंगे कि ड्रोन दूसरों के आसपास उड़ने के लिए पर्याप्त सुरक्षित है।

कई लोग डीजेआई ड्रोन की नई लाइनें खरीद रहे हैं, जिनकी कीमत बढ़ रही है, हमेशा लोकप्रिय डीजेआई मिनी 2 से लेकर बहुत अधिक महंगे डीजेआई मविक 3 तक, सभी तरह से बेहद महंगी मैट्रिस श्रृंखला तक।

ये मालिक ड्रोन की सुरक्षित उड़ान सुनिश्चित करने के साथ-साथ अपने निवेश की सुरक्षा के लिए अपने प्रॉप्स की जांच करते हैं। फिर ऐसे पेशेवर हैं जिन्होंने ड्रोन की अभियोगी लाइनों को पार कर लिया है और हजारों डॉलर के कुल गियर के साथ कस्टम क्वाड और ऑक्टोकॉप्टर उड़ा रहे हैं।

इसी तरह, ये ऑपरेटर यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रॉप्स की जाँच कर रहे हैं कि ड्रोन सुरक्षित रूप से उड़ रहे हैं, साथ ही अपने निवेश (ड्रोन, गियर और ड्रोन ले जाने वाले पेलोड) की रक्षा भी कर रहे हैं। चाहे आप जिस ड्रोन से उड़ान भर रहे हों या उड़ान की योजना बना रहे हों, या आपका बजट, प्रोप रखरखाव बहुत महत्वपूर्ण है और कभी-कभी, यदि उपेक्षा की गई तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

क्या देखना है (यह निर्धारित करने के लिए कि क्या प्रॉप्स को बदलने की आवश्यकता है)

यहां हम कुछ चीजों पर चर्चा करेंगे जो यह निर्धारित करते हैं कि ड्रोन प्रोपेलर को स्वैप किया जाना चाहिए या नहीं, साथ ही ऐसा करना प्रत्येक मामले में क्यों महत्वपूर्ण है। बाद में हम रखरखाव के सुझावों पर भी चर्चा करेंगे।

मुड़ने – Drone Props

एक विकृत प्रोपेलर क्या है? सीधे शब्दों में कहें, एक विकृत प्रोप वह है जो अब अपने मूल आकार के अनुरूप नहीं है। एक विकृत प्रोपेलर प्राचीन स्थिति में प्रॉप्स की तुलना में थोड़ा या बहुत अधिक मुड़ा हुआ दिखाई देगा।

प्रोपेलर कई कारणों से ताना देते हैं। कारणों में से एक यह है कि प्रोपेलर को ड्रोन पर छोड़ दिया गया था, जबकि ड्रोन एक सुरक्षात्मक मामले में था और मामले ने प्रॉप्स को संकुचित कर दिया था।

प्रॉप्स के ताना-बाना का एक और कारण यह है कि प्रोप होल्डर्स को बहुत लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, इस प्रकार ब्लेड्स को विकृत कर दिया जाता है। प्रोपेलर के तेजी से गर्म होने और ठंडा होने से भी वे खराब हो सकते हैं। जब आप पहली बार ड्रोन प्रोपेलर उठाते हैं, तो यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि प्रोप विकृत है। यदि निरीक्षण के समय प्रोपेलर ड्रोन से जुड़ा हुआ है तो यह निर्धारित करना और भी कठिन हो सकता है।

यदि प्रोप को देखने से यह पहचानने में कोई परिणाम नहीं मिलता है कि क्या प्रोपेलर विकृत है, तो आप बस अपनी उंगलियों के बीच प्रॉप्स को स्लाइड करने और ताना महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं, यदि यह पर्याप्त रूप से उच्चारित हो। यदि आप अभी भी नहीं बता सकते हैं, तो आप ड्रोन पर प्रोप की तुलना बिल्कुल नए, अप्रयुक्त लोगों के साथ कर सकते हैं जो आपके हाथ में हो सकते हैं जब ड्रोन शुरू में खरीदा गया था।

यदि इन तरीकों में से कोई भी यह स्पष्ट नहीं करता है कि क्या प्रॉप्स विकृत हैं, तो एक और तरीका है, जिसके बारे में हम आगे ध्वनि अनुभाग में चर्चा करेंगे। यदि आप पाते हैं कि आपके प्रॉप्स विकृत हैं, तो उन्हें उपयोग से हटा दें (यानी उन्हें फेंक दें!), क्योंकि वे अवांछनीय उड़ान के मुद्दों का कारण बन सकते हैं और संभवतः असुरक्षित साबित हो सकते हैं।

दरारें, चिप्स, डिंग्स, और डेंट

इस प्रकार के नुकसान का पता लगाना युद्ध की तुलना में आसान होता है और कई कारणों से होता है। आप बस पर्यावरण के माध्यम से उड़ान भरकर अपने प्रोपेलर में डिंग और डेंट प्राप्त कर सकते हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत सारे जलमार्गों और समुद्र तटों के आसपास उड़ता हूं, और मैं किसी भी सेंसर के साथ नहीं उड़ता। जब मीठे पानी के पास, कई बार मैं दलदली वनस्पतियों के करीब उड़ता हूँ, और कभी-कभी पानी से उगने वाले कुछ लम्बे पौधों को काट देता हूँ। अफसोस की बात है कि ऐसे समय होते हैं जब एक “बहुत जल्दी नहीं” ड्रैगनफ़्लू रास्ते में आ जाएगा। यह एक प्रोप डिंग या डेंट होने की प्रतीक्षा कर रहा है।

Leave a Reply