You are currently viewing What Occurs If a Drone Leaves Its Range?

What Occurs If a Drone Leaves Its Range?

What Occurs If a Drone Leaves Its Range? एक नया ड्रोन मिलने पर ज्यादातर लोग जो काम करते हैं, उनमें से एक यह है कि ड्रोन कितनी दूर तक उड़ सकता है। इसलिए आप हफ्तों या महीनों के दौरान अपने ड्रोन को उड़ाते और उड़ाते हैं। लेकिन कभी-कभी, चीजें हाथ से निकल सकती हैं यदि आप सीमा को थोड़ा अधिक धक्का देते हैं और आप अपने ड्रोन को सीमा से बाहर उड़ाते हैं। यह लेख इस बात पर केंद्रित है कि जब आप अपने क्वाड को सीमा से बाहर उड़ाते हैं तो वास्तव में क्या हो सकता है।

सस्ता ड्रोन बस बंद हो सकता है या जमीन पर गिर सकता है, जबकि अधिक महंगे मॉडल शुरुआती बिंदु पर वापस आ सकते हैं, या स्थिर हो सकते हैं और जब तक आप वापस सीमा में नहीं आते हैं। क्या होता है जब आपका ड्रोन सीमा से बाहर उड़ता है यह ड्रोन के प्रकार और निर्माता पर निर्भर करता है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके ड्रोन निर्माता ने विमान की सीमा से बाहर होने की स्थिति में एक असफल सुविधा में बनाया है। यदि आप जानते हैं कि आपके ड्रोन में घर वापसी की सुविधा नहीं है, उदाहरण के लिए, जो ड्रोन को सीमा से बाहर होने पर शुरुआती बिंदु पर लौटने की अनुमति देता है, तो आप ड्रोन उड़ाते समय अधिक सावधान रहेंगे।

जब आपका ड्रोन सीमा से बाहर हो जाता है तो क्या होता है, इस पर पूरी तरह से चर्चा करने से पहले हम पहले चर्चा करेंगे कि आपका ड्रोन आपसे कितनी दूर उड़ सकता है। बने रहें।

एक ड्रोन आपसे कितनी दूर उड़ सकता है?

यह ड्रोन के बारे में सबसे अधिक खोजे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। ड्रोन आपसे कितनी दूर उड़ सकता है, इस बारे में बात करना मूल रूप से इस बारे में बात कर रहा है कि ड्रोन नियंत्रक से कितनी दूर उड़ सकता है और फिर भी एक व्यवहार्य संकेत बनाए रखने में सक्षम है। और इसे ड्रोन की रेंज या ड्रोन की रेंज के रूप में जाना जाता है। जो भी आपके लिए काम करता है।

अब, प्रत्येक ड्रोन मॉडल एक निर्दिष्ट और विज्ञापित उड़ान रेंज के साथ आएगा। कभी-कभी, वास्तविक जीवन में उड़ान रेंज सटीक हो जाती है, कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। आपका ड्रोन जिस भी श्रेणी में आता है, विज्ञापित उड़ान रेंज आपको हमेशा आपके ड्रोन की सीमा की सीमाओं का एक ठोस विचार देगी ताकि आप जान सकें कि क्या उम्मीद करनी है।

कानूनी आवश्यकता है कि आपका ड्रोन हवा में होने पर हमेशा आपकी दृष्टि के भीतर होना चाहिए। इसलिए आपको अपना ड्रोन उड़ाते समय या उड़ान रेंज का परीक्षण करते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए।

कोई भी ड्रोन कंट्रोलर से कितनी दूरी तक उड़ सकता है, यह ड्रोन की गुणवत्ता और इस्तेमाल किए गए कंट्रोलर सिग्नल के प्रकार पर निर्भर करता है। एक ड्रोन नियंत्रक से कितनी दूर उड़ सकता है, इस बारे में गहराई से देखने के लिए, हमारे लेख को यहां पढ़ें।

ध्यान दें कि यह ट्रांसमिटिंग तकनीक का प्रकार है जो निर्माता नियंत्रक के सिग्नल की ताकत के साथ संयुक्त रूप से उपयोग करता है जो आपके ड्रोन की वास्तविक सीमा निर्धारित करेगा। इसका मतलब है कि परिष्कृत तकनीक वाले अधिक महंगे ड्रोन की उड़ान सीमा लंबी होगी। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप इसे उड़ाते समय अपने ड्रोन को अपनी दृष्टि में रखने के एफएए नियमों का पालन करने जा रहे हैं, तो आप ऐसे ड्रोन की पूरी सीमा का परीक्षण करने में सक्षम नहीं होंगे।

दृष्टि सीमा की दृश्य रेखा

याद रखें कि हम एफएए विनियमन के बारे में बात कर रहे हैं जिसके लिए आपको उड़ान भरते समय हमेशा अपने ड्रोन को अपनी दृष्टि में रखना होगा? आपको हमेशा इस नियमन का पालन करना चाहिए, भले ही आपके ड्रोन की सीमा 4 मील तक हो। यह बहुत कम संभावना है कि आपकी नज़र एक ऐसे ड्रोन पर हो जो आपसे 4 मील दूर हो।

अब, आप सोच रहे होंगे कि एफएए नियमों के बारे में क्या उपद्रव है। हम आपको बताएंगे। यह सुरक्षा, सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में है। अगर आपकी नजर अपने ड्रोन पर नहीं है, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपका ड्रोन कब टकराने वाला है या किसी चीज से टकराने वाला है? आपको कैसे पता चलेगा कि आप अपने ड्रोन को ठीक से नियंत्रित कर रहे हैं?

आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक नियंत्रण से बाहर ड्रोन (जो कि आपका ड्रोन है जब आपकी नजर उस पर नहीं होती है) खुद के लिए खतरा बन जाता है (यह क्षतिग्रस्त हो सकता है), लोगों, वाहनों और इमारतों (आप नहीं करते हैं) किसी की खिड़की तोड़ना चाहते हैं, है ना?)

तो एफएए नियम सभी सुरक्षा के बारे में हैं। बेशक, इमारतें, मौसम की स्थिति और इलाके के प्रकार सभी कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आप अपने ड्रोन को कितनी दूर तक देख सकते हैं।

क्या होता है जब एक Drone Leaves सीमा से बाहर हो जाता है?

जहां तक ​​कंज्यूमर ड्रोन की बात है, तो दो तरह की रेंज होती हैं और वो हैं कंट्रोलर रेंज और वीडियो सिग्नल रेंज। अब, कंट्रोलर रेंज, जो आमतौर पर 2.4 GHz बैंडविड्थ पर संचालित होती है, आमतौर पर वीडियो सिग्नल से अधिक दूर होती है, जो 5.8GHz रेंज पर संचालित होती है। वीडियो रेंज भी आपके ड्रोन के कैमरे की रेंज है और इससे पहले कि ड्रोन वास्तव में नियंत्रक के साथ संबंध खो देता है, आप वीडियो रेंज को खोने जा रहे हैं।

यह जानना आसान है कि आपने कैमरा / वीडियो सिग्नल / फ़ीड कब खो दिया है क्योंकि स्क्रीन पर छवि हकलाएगी और फिर विफल हो जाएगी। लेकिन अभी तक अलार्म का कोई कारण नहीं है क्योंकि ड्रोन अभी भी नियंत्रकों की सीमा के भीतर है, इसलिए आप अपने ड्रोन को अपने करीब आने के लिए नियंत्रित कर सकते हैं।

लेकिन जब आपका ड्रोन कंट्रोलर रेंज की सीमा तक पहुंच जाता है, तो कई चीजें हो सकती हैं, जिनके बारे में नीचे चर्चा की जाएगी।

खिलौना ड्रोन

यदि आपके पास एक खिलौना, सस्ता या पुराना ड्रोन मॉडल है, तो आपका ड्रोन गिरने वाली चट्टान की तरह आसमान से गिर जाएगा और अपने विनाश को पूरा करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सस्ते ड्रोन और पुराने मॉडलों में नई तकनीक और अधिक महंगे या नए मॉडल पर सुरक्षा उपाय शामिल नहीं हैं।

मिड-लेवल और अप कंज्यूमर ड्रोन

अब, नए या अधिक महंगे ड्रोन सिर्फ आसमान से गिरने वाले नहीं हैं। इसके बजाय, वे घर की स्थिति, या मूल रूप से टेक ऑफ बिंदु को याद रखने के लिए जीपीएस तकनीक का उपयोग करते हैं। इसलिए यदि ड्रोन सीमा से बाहर हो जाता है, तो वह घर की स्थिति में वापस आ जाएगा या घर की स्थिति के जितना करीब हो सके उतना करीब पहुंच जाएगा।

साथ ही, नए और अधिक महंगे ड्रोन आपको उस रिमोट या डिवाइस पर अलर्ट करेंगे, जिसका उपयोग आप ड्रोन (स्मार्टफोन, टैबलेट) को उड़ाने के लिए कर रहे हैं, जब भी ड्रोन सीमा से बाहर होगा। जब तक आप यह अलर्ट प्राप्त करते हैं, तब तक ड्रोन संभवत: पहले से ही अपनी उड़ान का पता लगाकर और सिग्नल की सीमा में वापस आकर घर वापस जाने की कोशिश कर रहा होगा।

ड्रोन के मॉडल के आधार पर, कुछ ड्रोन हवा में स्थिर और होवर कर सकते हैं जिससे आपको ड्रोन के करीब जाने और उसके साथ फिर से जुड़ने का प्रयास करने का मौका मिलता है। कुछ ड्रोन कहीं भी उतर सकते हैं, जो तब तक बहुत बुरा नहीं है जब तक आप इसे पानी के ऊपर नहीं उड़ा रहे हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आपके ड्रोन में घर वापसी की सुविधा या ऐसी सुविधा है जो इसे जहां कहीं भी सुरक्षित रूप से उतरने देती है, तो ध्यान दें कि आपके पास वापस लौटने या सुरक्षित रूप से उतरने के लिए पर्याप्त शक्ति होनी चाहिए। बैटरी चार्ज बहुत कम होने पर भी आपका ड्रोन क्रैश हो सकता है। इसलिए अपने ड्रोन को उड़ाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें, खासकर जब बैटरी कम हो रही हो।

क्या होगा अगर मैं “खेल” मोड में हूँ?

यदि आप स्टंट, गतिशीलता और गति में हैं, तो “स्पोर्ट मोड” आपके लिए है। स्पोर्ट मोड आपको अपने क्वाड पर अधिक नियंत्रण देता है और इस मोड में सभी क्रैश अवॉइडेंस सिस्टम अक्षम हैं। जब आपका ड्रोन स्पोर्ट मोड में सीमा से बाहर होगा तब भी आपको एक अलर्ट प्राप्त होगा, लेकिन आपका ड्रोन घर नहीं लौटेगा, भले ही उसमें यह सुविधा हो। ड्रोन के करीब जाने की कोशिश करना आप पर निर्भर है।

और अगर आपका ड्रोन वह प्रकार है जो बस जहां कहीं भी लैंड करता है, तो उम्मीद है कि यह दलदल, झील या नदी में नहीं उतरेगा।

क्या आप अपने ड्रोन को ट्रैक कर सकते हैं यदि यह सीमा से बाहर हो जाता है?

जब भी ऐसा लगता है कि आपका ड्रोन सीमा से बाहर हो गया है, तो सबसे पहले आपको रिटर्न टू होम फीचर को हिट करना होगा। यदि आपके ड्रोन में यह सुविधा नहीं है या अक्षम कर दिया गया है (यदि आप खेल मोड में हैं), तो आपको तुरंत रिमोट के साथ अपने ड्रोन की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। यदि आपके ड्रोन की बैटरी अभी तक खत्म नहीं हुई है, तो जब आप सीमा के भीतर वापस आएंगे तो रिमोट कंट्रोल ड्रोन से जुड़ जाएगा।

हालांकि, अपने ड्रोन को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका एक ट्रैकर है जो आपको एक सटीक खोज क्षेत्र को इंगित करने देता है। और यह आपको अपने खोए हुए ड्रोन को खोजने का बहुत अधिक मौका देता है।

यदि आपके पास कोई ट्रैकर नहीं है, तो आप अपने नियंत्रक के अंतिम-ज्ञात निर्देशांकों की जांच कर सकते हैं, बशर्ते आपने नियंत्रक को बंद न किया हो। इन निर्देशांकों को अपने फ़ोन के GPS में इनपुट करें और उस स्थान पर जाएँ। हां, आपको अभी भी अपने ड्रोन को मैन्युअल रूप से खोजना होगा लेकिन आप खोज क्षेत्र को कम करने में सक्षम होंगे।

This Post Has One Comment

  1. Jones

    It’s a big problem when the drone go out off network coverage area thanks for the tips. Very helpful article.

Leave a Reply