You are currently viewing Is DroneDeploy compatible with Autel Drones?

Is DroneDeploy compatible with Autel Drones?

Is DroneDeploy compatible with Autel Drones? ड्रोनडिप्लॉय सबसे शक्तिशाली मैपिंग प्लेटफॉर्म में से एक है और यह आज उपलब्ध बहुत सारे “ऑफ द शेल्फ” ड्रोन के साथ काम करता है।

लेकिन क्या यह ड्रोन की ऑटेल लाइन के साथ काम करता है?

नहीं, ड्रोन डिप्लॉय फ्लाइट ऐप इस लेख के लेखन के समय किसी भी ऑटेल ड्रोन के साथ संगत नहीं है।

कहा जा रहा है कि, ड्रोनडिप्लॉय ने कहा है कि वे भविष्य में संगत ड्रोन की सूची में ऑटेल ड्रोन प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं।

हालाँकि ड्रोनडिप्लॉय फ़्लाइट ऐप ऑटेल ड्रोन का समर्थन नहीं करता है, फिर भी ड्रोन से छवियों का उपयोग ड्रोन डिप्लॉय फोटोग्राममेट्री सॉफ़्टवेयर के साथ एक नक्शा बनाने के लिए किया जा सकता है।

मूल ऑटेल फ़्लाइट ऐप (ऑटेल एक्सप्लोरर) में एक अंतर्निहित मैपिंग सॉफ़्टवेयर है जो उपयोग करने में बहुत आसान है, इसलिए ऑटेल ड्रोन और ड्रोन डिप्लॉय के साथ गुणवत्ता वाले मानचित्र आसानी से बनाए जा सकते हैं।

ऑटेल ड्रोन के साथ मानचित्र निर्माण – Map Creation with Autel Drones

चूंकि ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप ऑर्थोमोज़िक मानचित्र निर्माण के लिए उचित छवि संग्रह के लिए उड़ान पथ बनाने की क्षमता प्रदान करता है, यह ड्रोन डिप्लॉय फ़्लाइट ऐप के साथ नक्शा बनाने से बहुत अलग नहीं है।

एक्सप्लोरर ऐप में ड्रोन डिप्लॉय फ़्लाइट ऐप के समान सभी पैरामीटर शामिल हैं, और फ़्लाइट पथ सेट करना उतना ही आसान है।

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप – Autel Explorer App

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप एक बहुत ही शक्तिशाली फ़्लाइट ऐप है जिसमें कुछ प्रीमियम सुविधाएँ भी शामिल हैं।

उड़ान पथ बनाने के लिए कुछ अलग विकल्प हैं, या तो आयताकार या बहुभुज के आकार के, साथ ही वेपॉइंट उड़ान पथ।

ये विभिन्न विकल्प आपको शानदार दिखने वाले ऑर्थोमोसेक मानचित्र बनाने की क्षमता देते हैं, चाहे वह क्षेत्र किसी भी आकार का हो, जिसे मैप किया जा रहा हो।

अन्य सुविधाओं

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप में अन्य विशेषताएं भी शामिल हैं जैसे ट्रैकिंग क्षमताएं और तिरछी छवि संग्रह, यदि एक 3 डी मॉडल वांछित है।

यह अच्छा है कि ऑटेल ने इस ऐप में इतनी सारी विशेषताएं शामिल की हैं और यह ऑटेल ईवीओ 2 को और भी अधिक शक्तिशाली टूल बनाता है DroneDeploy।

1. उड़ान पथ बनाना – DroneDeploy

उड़ान भरने के लिए मैदान में जाने से पहले यह कदम उठाया जा सकता है। मैं मैदान में जाने से पहले कार्यालय के आराम में उड़ान पथ स्थापित करना पसंद करता हूं ताकि मैं सुनिश्चित हो सकूं कि मेरे पास इंटरनेट कनेक्शन है।

इससे यह कल्पना करना आसान हो जाता है कि मानचित्र की सीमाएं कहां होंगी क्योंकि ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप में “शीर्ष पर” उड़ान पथ बनाने के लिए GoogleMap शैली का नक्शा है।

2. पैरामीटर सेट करना

एक बार क्षेत्र निर्धारित हो जाने के बाद, अगला कदम उड़ान मापदंडों को निर्धारित करना है। ऊंचाई यहां सेट की जा सकती है, और यह मुख्य कारकों में से एक है जो मानचित्र के संकल्प को निर्धारित करता है।

ओवरलैप सेट करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पैरामीटर है, और इसमें फ्रंट और साइड ओवरलैप शामिल हैं। छवियों को ठीक से एक साथ जोड़ने में सक्षम होने के लिए मैपिंग सॉफ़्टवेयर को पर्याप्त ओवरलैप की आवश्यकता होती है DroneDeploy।

उड़ान की गति एक और पैरामीटर है जो इस चरण के दौरान निर्धारित किया जाता है, और यह ड्रोन को सभी आवश्यक छवियों को कैप्चर करने में लगने वाले समय को निर्धारित करता है।

ऊंचाई

ऊंचाई सेटिंग एक महत्वपूर्ण है जो संकल्प को प्रभावित करती है और साथ ही मिशन को उड़ान भरने में लगने वाले समय को भी प्रभावित करती है। उड़ान की ऊंचाई जितनी अधिक होगी, उड़ान का समय उतना ही कम होगा।

ध्यान रखें कि ऊंचाई जितनी अधिक होगी, मानचित्र का रिज़ॉल्यूशन उतना ही कम होगा, इसलिए एक ऐसा मध्य मैदान खोजने का प्रयास करें, जो उड़ान को उचित समय तक बनाए रखे और गुणवत्ता मानचित्र बनाने के लिए पर्याप्त उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला हो।

इष्टतम सेटिंग्स खोजने का सबसे अच्छा तरीका कई अलग-अलग लोगों को आज़माना है और देखना है कि सबसे अच्छा क्या काम करता है।

ओवरलैप

ओवरलैप निश्चित रूप से उच्च गुणवत्ता वाले ऑर्थोमोसेक मानचित्र के निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यदि ओवरलैप बहुत कम है, तो फ़ोटो स्टिचिंग सॉफ़्टवेयर के लिए छवियों को एक साथ ठीक से सिलाई करने में कठिन समय होगा।

मैंने यह भी देखा है कि बहुत अधिक ओवरलैप सिलाई सॉफ़्टवेयर के साथ भी समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए सबसे अच्छा काम करने वाले लोगों को खोजने के लिए कुछ अलग सेटिंग्स आज़माएं DroneDeploy।

मैंने पाया है कि लगभग 75% फ्रंट ओवरलैप और 65% साइड ओवरलैप आमतौर पर एक अच्छा दिखने वाला ऑर्थोमोसिक नक्शा बनाता है, लेकिन सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अलग-अलग ड्रोन को अलग-अलग ओवरलैप सेटिंग्स की आवश्यकता हो सकती है।

रफ़्तार

एक बार ऊंचाई और ओवरलैप सेटिंग्स का चयन करने के बाद, ड्रोन डिप्लॉय फ्लाइट ऐप में गति स्वचालित रूप से सेट हो जाती है।

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप ऊंचाई और ओवरलैप के आधार पर गति भी निर्धारित करता है, लेकिन इसे मिशन की जरूरतों के अनुरूप समायोजित किया जा सकता है।

मैं आमतौर पर केवल डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ जाता हूं जो स्वचालित रूप से ऊंचाई और ओवरलैप सेटिंग्स के आधार पर पॉप्युलेट करता है, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि यह 13mph या उससे अधिक न हो।

यदि गति बहुत अधिक है तो छवियां धुंधली हो सकती हैं, और यह निश्चित रूप से फोटो सिलाई सॉफ्टवेयर में समस्या पैदा करेगा और नक्शा बहुत अच्छी तरह से बाहर नहीं आएगा।

3. ड्रोन डिप्लॉय प्लस एक्सप्लोरर

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप के इमेज कलेक्शन के साथ ड्रोन डिप्लॉय के मैपिंग इंजन का उपयोग करने के लिए, आपको बस वांछित उड़ान पथ बनाने और “इसे चीरने दें” की आवश्यकता है।

ऑटेल एक्सप्लोरर ऐप ईवीओ 2 ड्रोन पर उड़ान योजना की जानकारी अपलोड करेगा, और यह उड़ान भरेगा और रास्ते में उड़ान भरना शुरू कर देगा।

एक बार यह हो जाने के बाद, ड्रोन उतर जाएगा और छवियों को एसडी कार्ड से निकाला जा सकता है और प्रसंस्करण के लिए ड्रोन डिप्लॉय पर अपलोड किया जा सकता है।

4. मानचित्र निर्माण

एक बार उड़ान पूरी हो जाने के बाद, एसडी कार्ड को ऑटेल ईवीओ 2 से बाहर निकालें और छवियों को ड्रोन डिप्लॉय पर अपलोड करें।

सबसे पहले, ड्रोन डिप्लॉय में एक नया प्रोजेक्ट बनाएं और फिर उस प्रोजेक्ट में इमेज अपलोड करें। ड्रोन डिप्लॉय दिखाएगा कि चित्र कहाँ लिए गए थे और आप मैप किए गए क्षेत्र को अपनी पसंद के अनुसार ट्रिम कर सकते हैं।

यह तब सभी छवियों को एक ऑर्थोमोसेक मानचित्र में संसाधित करना शुरू कर देगा। इसे पूरा होने में थोड़ा समय लगता है, और मैप किए गए क्षेत्र के आकार के आधार पर इसमें कुछ घंटे लग सकते हैं।

एक बार नक्शा पूरा हो जाने के बाद, ड्रोन डिप्लॉय एक ईमेल भेजेगा जिसमें बताया जाएगा कि नक्शा संसाधित हो गया है और देखने और डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

5. अंतिम उत्पाद

मेरी राय में, यह पूरी प्रक्रिया का सबसे अच्छा हिस्सा है। मैंने जो कुछ बनाया है उसे देखकर मुझे उपलब्धि का अहसास होता है, खासकर जब नक्शा अच्छा दिख रहा हो।

कभी-कभी नक्शा बहुत अच्छा नहीं होता है और कुछ वस्तुओं के किनारे थोड़े दांतेदार हो सकते हैं। मेरे लिए, इसका मतलब है कि मुझे फिर से प्रयास करने और कुछ सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए यह देखने के लिए मिलता है कि सबसे अच्छा क्या काम करता है।

यह एक ड्रोन डिप्लॉय खाता होने के अच्छे हिस्सों में से एक है, मैं वहां से निकल सकता हूं और पुनः प्रयास कर सकता हूं, और दूसरा नक्शा बनाने के लिए और कुछ भी खर्च नहीं होता है।

सारांश

जबकि ड्रोन डिप्लॉय अपने फ्लाइट ऐप (अभी तक) में ऑटेल ईवीओ 2 ड्रोन का समर्थन नहीं करता है, फिर भी ऑटेल ईवीओ 2 और ड्रोन डिप्लॉय का उपयोग करके महान मानचित्र बनाए जा सकते हैं।

मेरे अनुभव में, यह तथ्य कि ड्रोनडिप्लॉय ऑटेल ईवीओ 2 का समर्थन नहीं करता है, कोई समस्या नहीं हुई है और मैंने ऊपर उल्लिखित चरणों का उपयोग करके कई शानदार दिखने वाले नक्शे बनाए हैं।

यह अच्छा होगा यदि ड्रोन डिप्लॉय ने ऑटेल ड्रोन का समर्थन किया, लेकिन यह आपको ड्रोन डिप्लॉय सॉफ्टवेयर के साथ मानचित्र बनाने के लिए ऑटेल ईवीओ 2 का उपयोग करने से नहीं रोकना चाहिए।

This Post Has One Comment

  1. Anonymous

    5

Leave a Reply