You are currently viewing How to Make Drone Footage More Cinematic: 9 Tips

How to Make Drone Footage More Cinematic: 9 Tips

Drone Footage को और अधिक सिनेमैटिक कैसे बनाएं: 9 टिप्स  “रन एंड गन” शैली के टेलीविजन उद्योग में काम करते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि मुझे अपने अन्य कैमरों से प्राप्त शॉट्स की तारीफ करने के लिए उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले सिनेमाई ड्रोन फुटेज मिल सकें।

मैं एक आउटडोर और साहसिक टीवी शो के लिए काम करता हूं जो साप्ताहिक रूप से तीस मिनट का एपिसोड तैयार करता है, इसलिए मुझे अक्सर अपने ड्रोन के साथ फिल्म देखने को मिलती है। कुशल ड्रोन पायलटों की उच्च मात्रा, गुणवत्ता वाले कैमरे और वीडियो की मात्रा ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के साथ, दर्शकों को बहुत उम्मीदें हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए मेरे फोकस बिंदु यहां दिए गए हैं कि मुझे अपने ड्रोन का उपयोग करते समय सिनेमाई फुटेज मिल रहा है:

  • एक योजना बनाएं – भले ही वह ढीली हो, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे सोच सकें कि आपका शॉट कैसा दिखने वाला है।
  • अपने उपकरणों के बारे में जानें – सुगम वीडियो प्राप्त करने के लिए इसे अपनी इच्छित शैली में समायोजित करें
  • वीडियो के मूल सिद्धांतों को समझें – जानें कि एपर्चर, फ्रेम प्रति सेकंड और शटर स्पीड को बदलने से क्या प्रभाव पड़ेगा।
  • मैन्युअल रूप से शूट करना सीखें – हालांकि कई ड्रोन में उत्कृष्ट स्वचालित सेटिंग्स होती हैं, यह एक बड़ी निराशा हो सकती है जब उन्होंने आपके लिए गलत निर्णय लिया हो
  • फ़्रेमिंग – याद रखें क्योंकि यह ऊपर से है, फ़्रेमिंग और चित्र संरचना अभी भी महत्वपूर्ण हैं
  • प्रकाश व्यवस्था – यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत से पोर्टेबल ड्रोन में छोटे सेंसर और लेंस होते हैं
  • संपादित करने का तरीका जानने के लिए समय व्यतीत करें – आप सबसे अविश्वसनीय फुटेज प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप नहीं जानते कि इसे कैसे संपादित किया जाए तो यह आपकी हार्ड ड्राइव पर बैठेगा और कभी भी किसी की सराहना नहीं करेगा।
    स्वतंत्रता को गले लगाओ कि एक ड्रोन आपकी रचनात्मकता दे सकता है

अपने वीडियो पर राय प्राप्त करें

अगले भाग में, मैं आपको सिनेमैटिक ड्रोन फ़ुटेज बनाने के बारे में और अधिक विस्तार से बताऊंगा और सुझाव दूंगा कि कैसे मैं इन फ़ोकस पॉइंट्स में से प्रत्येक को प्रेडिक्टेबल और सुसंगत गुणवत्ता वाले सिनेमैटिक फ़ुटेज प्राप्त करने के लिए लागू करता हूँ।

1. अपने शॉट्स की योजना बनाएं

अपने शॉट्स की योजना बनाते समय, बहुत सी हलचलें एक क्रम को खराब कर सकती हैं और इसे झटकेदार महसूस करा सकती हैं। यदि आप अपने विषय की गति की भविष्यवाणी कर सकते हैं और एक सहज उड़ान पथ का अनुसरण कर सकते हैं तो यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको एक बेहतरीन सिनेमाई परिणाम मिले।

मैं बहुत सारे ऑफरोड मोटर चालित वाहनों, वाइटवॉटर कयाकिंग और राफ्टिंग को फिल्माता हूं।

हालांकि इस प्रकार के खेल अप्रत्याशित हो सकते हैं, मैं ड्राइवरों और एथलीटों से उनके अनुमानित रास्तों का पता लगाने के लिए समय लेता हूं, जहां वे तेज या धीमा हो सकते हैं।

बहुत बार जब मैं फिल्मांकन कर रहा होता हूं, तो मैं कैमरे की गति में पर्याप्त बदलाव करने से पहले चीजों को लगभग 10-सेकंड के खंडों में विभाजित करने का प्रयास करता हूं।

इसलिए, अगर मैं पीछे से किसी वाहन का पीछा कर रहा हूं, तो मैं ओवरहेड फॉलो पर जाने से पहले दस तक गिनूंगा, फिर दस तक आगे उड़ने के लिए स्विच करने से पहले।

अगर मेरे पास अपनी चालों के बीच पर्याप्त समय है, तो मैं निश्चित हो सकता हूं कि मेरे पास सहज संपादन करने के लिए पर्याप्त होगा।

2. अपने उपकरणों को जानें

मैं हमेशा सहज-प्रवाह वाले वीडियो बनाने की दिशा में काम करता हूं।

मैंने अपने नियंत्रणों की संवेदनशीलता कम और धीमी कर दी है; इसका मतलब यह है कि मुझे यह अनुमान लगाना चाहिए कि मैं क्या चाहता हूं कि ड्रोन थोड़ा पहले करे और सुनिश्चित करें कि मैं कार्रवाई को समय पर पकड़ सकता हूं, लेकिन यह अभ्यास के साथ आता है और नियंत्रक पर आपके कार्यों की सही अपेक्षाएं प्राप्त करता है।

अपने परिवेश को जानें और सुनिश्चित करें कि आप खतरों और बाधाओं से अवगत हैं।

हालांकि कई ड्रोन में अच्छे बाधा निवारण सेंसर होते हैं, लेकिन उन पर भरोसा न करना बुद्धिमानी है। सबसे अच्छी स्थिति में, एक तेज़ स्टॉप एक शॉट को बर्बाद कर सकता है, या इससे भी बदतर, आप अपने ड्रोन को क्रैश कर सकते हैं।

3. वीडियो के मूल सिद्धांतों को समझें – Drone Footage

यदि आप शटर गति, फ़्रेम दर, आईएसओ और एपर्चर के बीच के संबंध को समझते हैं, तो आप शानदार दिखने वाले शॉट्स बनाने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

वीडियो में शुरुआत करते समय, मोटे दिखने वाले शॉट मिलना आम बात है क्योंकि आपने सही तरीके से सेट अप नहीं किया था।

अपने फ्रेम दर को दोगुना करने के लिए अपनी शटर गति सेट करना याद रखें और आपको अच्छा सहज वीडियो और प्राकृतिक दिखने वाला गति धुंधला हो जाएगा।

इसे 180 डिग्री के शटर एंगल के रूप में भी जाना जाता है। एनडी या न्यूट्रल डेंसिटी फिल्टर इस संतुलन को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आईएसओ इस बात पर विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपका फुटेज कितना शोर-शराबा दिखाई देगा। उच्च और निम्न एपर्चर के बीच अंतर जानने से क्षेत्र की गहराई और फ़ोकस के बारे में निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

4. मैनुअल में शूट करना सीखें

मैनुअल सेटिंग्स को समझना और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर पर अपने फुटेज प्राप्त करना और आपके द्वारा अभी-अभी लिए गए सुंदर स्वीपिंग शॉट के बीच में एक बड़ा रंग परिवर्तन होना बेहद निराशाजनक हो सकता है।

यदि आप शॉट से ठीक पहले सफेद संतुलन और अन्य सेटिंग्स सेट करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शॉट में अप्रत्याशित परिवर्तन नहीं होने जा रहे हैं जिन्हें पोस्ट-प्रोडक्शन में ठीक करना मुश्किल है।

5. अपने शॉट्स के लिए कंपोजिशन और फ्रेमिंग पर काम करें

रचना और फ़्रेमिंग एक अच्छे और अद्भुत शॉट के बीच अंतर कर सकते हैं। मुझे लगता है कि “क्या यह एक अच्छी तस्वीर बनायेगा?” इससे पहले कि मैं रिकॉर्ड दबाऊं।

इससे भी बेहतर अगर मैं एक श्रृंखला की योजना बना सकता हूं जो मुझे लगता है कि मेरे पूरे अनुक्रम में अच्छी तस्वीरें होंगी; तिहाई के नियम और अपने फ्रेम को संतुलित करने जैसी चीजें वास्तव में दर्शकों को आपके काम में खींचने में मदद कर सकती हैं।

कई ड्रोन में आपकी स्क्रीन पर ग्रिड प्रदर्शित करने के विकल्प होते हैं, यह संरचना संरचना की तेजी से पहचान के लिए एक बड़ी मदद हो सकती है। अपनी रचनाओं को अद्भुत बनाने के लिए प्रमुख पंक्तियों, समरूपता और पैटर्न को समझें और उनका उपयोग करें।

ऐसे कई अविश्वसनीय फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर हैं जिन्हें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं जिनसे आप प्रेरणा ले सकते हैं।

इसे अपने मौजूदा फ़ुटेज की समीक्षा करने और इस बात पर विचार करने के साथ संयोजित करें कि आप अपनी कला को कैसे सुधार और विकसित कर सकते हैं।

6. सही रोशनी की स्थिति में शूट करें

पोर्टेबल ड्रोन पर कैमरों के लेंस और सेंसर के आकार के कारण अक्सर छाया या हाइलाइट में काफी कुछ खो जाता है।

आपके ड्रोन के संबंध में सूर्य कहां है, इसके बारे में कुछ विचार और योजना बनाना एक अच्छा विचार है।

प्रोपेलर की छाया लेंस पर झिलमिला सकती है और एक शॉट को बर्बाद कर सकती है, और शॉट में ड्रोन की छाया को देखना भी एक व्याकुलता हो सकती है।

अपने उपकरणों से यथार्थवादी अपेक्षाएँ रखें।

यदि आप एक बड़े कैमरे वाला ड्रोन चाहते हैं, तो संभावना है कि आपको पोर्टेबिलिटी का त्याग करना होगा और एक बड़े ड्रोन का उपयोग करना होगा।

मैं Xdynamics Evolve 2 की कैमरा गुणवत्ता का उपयोग कर रहा हूं और उससे प्यार करता हूं, लेकिन यह फोल्डेबल नहीं है और बड़ा है।

7. संपादित करना सीखें

अच्छे संपादनों में सहज गतियों और संक्रमणों और हमेशा महत्वपूर्ण रंग ग्रेडिंग को ध्यान में रखा जाना चाहिए। मुझे एक फ्लैट रंग प्रोफ़ाइल पर शूट करना पसंद है, इसलिए मैं शूट पर उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य कैमरे से रंगों का मिलान कर सकता हूं।

मुझे लगता है कि जो चीज फुटेज को सिनेमाई महसूस कराती है उसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि यह आपके द्वारा निर्मित वीडियो की संपूर्णता के साथ कैसे मेल खाता है। यदि रंग और संरचना में पर्याप्त परिवर्तन होते हैं तो यह विचलित करने वाला हो सकता है।

अपने संपादन में संगीत जोड़ने से इससे उत्पन्न होने वाली भावनाओं और आपके दर्शकों को इसे प्राप्त करने के तरीके पर भी बहुत फर्क पड़ सकता है।

मुझे उन ध्वनियों को जोड़ने में भी वास्तव में आनंद आता है जिन्हें मैं जमीन पर रिकॉर्ड करता हूं। ड्रोन फ़ुटेज में इंजन के शोर, कदमों की आवाज़ या किसी अन्य प्राकृतिक आवाज़ को जोड़ने जैसी कोई चीज़ दर्शकों के लिए एक शानदार इमर्सिव अनुभव बना सकती है।

8. रचनात्मकता को गले लगाओ

आपके पास इतनी अनूठी और आकर्षक रचनाएँ हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। बॉक्स के बाहर सोचें और ऐसे शॉट्स प्राप्त करें जो न केवल स्वचालित सेटिंग्स में हों।

आपके पास उपयोग करने के लिए एक शानदार 3-आयामी स्थान है। यदि आप अपनी खुद की रचनात्मकता को लागू करते हैं, तो आप शायद ही कभी देखे गए और अद्वितीय शॉट्स का उत्पादन कर सकते हैं।

गहराई बनाने के लिए अग्रभूमि और पृष्ठभूमि का उपयोग करने पर विचार करें। बाधाओं के पीछे से बड़े खुलासे आपके दर्शकों को आपके फुटेज में डुबो सकते हैं।

9. प्रतिक्रिया प्राप्त करें

मैं जो कुछ भी पैदा करता हूं उस पर आलोचनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना और रचनात्मक प्रतिक्रिया का स्वागत करना मुझे मूल्यवान लगता है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट करके, मंचों पर संवाद करके, और प्रत्यक्ष राय प्राप्त करके, आप जो सीखते हैं उसे भविष्य की परियोजनाओं पर लागू कर सकते हैं।

हर कोई हर बार आपकी दृष्टि को नहीं समझेगा और नकारात्मकता से निराश नहीं होगा, लेकिन यह अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मददगार है कि दूसरे आपके काम को कैसे देखते हैं।

ड्रोन रचनात्मकता के लिए बहुत जगह प्रदान करते हैं। जब हम फोटोग्राफी, वीडियो और कला पर विचार करते हैं तो मैं विज्ञान और कला के बीच संबंधों से लगातार प्रभावित होता हूं।

एक्सपोज़र, फ़ोकस और लाइटिंग का विज्ञान हमेशा तय करेगा कि आपकी छवियां कैसी दिखती हैं, इसलिए उन नियमों को सीखना महत्वपूर्ण है।

तब आप उन्हें तोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, धूप में शूटिंग से लेंस भड़कता है, उच्च आईएसओ पर शूटिंग से शोर, और अन्य टूटे हुए नियम वास्तव में आपके द्वारा बनाए गए और आपके फुटेज के बारे में आपके दर्शक कैसा महसूस करते हैं, इसमें जोड़ सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपने ड्रोन के साथ सिनेमाई फ़ुटेज बनाने के बारे में जो कुछ सीखा है, उसके बारे में मैंने आपको जो जानकारी दी है, वह आपको पसंद आई होगी।

Leave a Reply