You are currently viewing How to Find a Drone at Night | Things to Look For ?

How to Find a Drone at Night | Things to Look For ?

How to Find a Drone at Night  :- हालांकि Drone के कई लाभकारी अनुप्रयोग हैं, कुछ अज्ञात व्यक्ति रात में लोगों की जासूसी करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। बेशक, कोई भी जासूसी करना पसंद नहीं करता है, इसलिए जब भी लोग सोचते हैं कि कोई रात में उनकी जासूसी कर रहा है, तो लोग चिंतित हो जाते हैं। सौभाग्य से, कुछ तरीके हैं जिनसे आप जांच सकते हैं कि कोई रात में आपकी जासूसी करने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहा है या नहीं।

यदि आप रात में किसी ड्रोन को देखना चाहते हैं, तो आपको उसकी रोशनी देखनी होगी, उसकी आवाज़ सुननी होगी या उसके रेडियो सिग्नल का पता लगाना होगा। आप अपने स्वयं के सिग्नल को उस स्थान पर भी भेज सकते हैं जहां आपको संदेह है कि Drone स्थित है और ड्रोन की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए वापस बाउंस होने वाले सिग्नल का विश्लेषण करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें।

ड्रोन द्वारा उत्सर्जित रोशनी का पता लगाना और किसी विशेष उपकरण का उपयोग किए बिना ड्रोन के प्रोपेलर की गप्पी ध्वनि सुनना काफी आसान और सीधा है। लेकिन ड्रोन की मौजूदगी का पता लगाने के लिए संकेतों का उपयोग करने से पहले आपके पास एक विशेष उपकरण होना चाहिए। कुछ डिवाइस देखने के लिए पढ़ें जो ड्रोन का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Drone at Night का पता कैसे लगाएं

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, ड्रोन से निकलने वाली रोशनी, ध्वनि और रेडियो सिग्नल तीन चीजें हैं जो रात में ड्रोन का पता लगाने में आपकी मदद कर सकती हैं। सौभाग्य से, इन तीन चीजों को रात में या तो बुनियादी मानवीय इंद्रियों या साधारण उपकरणों से पता लगाना आसान है। यहां रात में ड्रोन देखने के विभिन्न तरीके दिए गए हैं:

रोशनी का ध्यान रखें

ड्रोन रात में उड़ान भरते समय प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, हालांकि वे अक्सर इतने मंद होते हैं कि यदि आप इसके लिए बाहर नहीं देख रहे हैं तो आपको कोई प्रकाश दिखाई नहीं दे सकता है। कुछ ड्रोन ब्लिंकिंग और नॉन-ब्लिंकिंग दोनों तरह की रोशनी का उत्सर्जन करते हैं, जो ड्रोन को आपके करीब जाने पर उसे पहचानने में आपकी मदद करेंगे।

निगरानी ड्रोन में आमतौर पर मंद नेविगेशन रोशनी नहीं होती है, लेकिन इसके बजाय उज्ज्वल टक्कर-विरोधी रोशनी होती है जो आपके करीब आते ही ड्रोन को आसानी से ढूंढने में आपकी सहायता करेगी। ड्रोन के प्रकाश के सबसे सामान्य रंग हरे, सफेद और लाल होते हैं, लेकिन वे केवल इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

ध्वनि सुनें

हालांकि कुछ ड्रोन उड़ते समय अपेक्षाकृत शांत हो सकते हैं, यहां तक ​​​​कि सबसे शांत ड्रोन का भी पता लगाया जा सकता है यदि आप शांत वातावरण में हैं। ड्रोन विभिन्न प्रकार की आवाजें निकालते हैं, लेकिन ध्वनि का प्रमुख स्रोत उनके प्रोपेलर होते हैं, जो हवा में चलते हुए गूंजते हैं।

जब तक आप अपने पर्यावरण पर ध्यान देते हैं, तब तक आपको भिनभिनाने वाली ध्वनि का पता लगाने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। सौभाग्य से, Drone at Night की आवाज़ का पता लगाना आसान होता है क्योंकि ध्वनि तरंगें आमतौर पर रात में नीचे की ओर झुकती हैं। वास्तव में, वहाँ कोई ड्रोन नहीं है जो बिना आवाज़ किए आप पर छींटाकशी कर सके।

ड्रोन डिटेक्टर एप्लिकेशन का उपयोग करें

सौभाग्य से, स्मार्टफोन आपको आसानी से ड्रोन ढूंढने में मदद कर सकते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन से ड्रोन का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको बस एक ड्रोन डिटेक्टर एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। ऑनलाइन विभिन्न ड्रोन डिटेक्टर ऐप हैं। इन अनुप्रयोगों को अनएन्क्रिप्टेड वाई-फाई संकेतों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो ड्रोन अपने पायलट के साथ संवाद करने के लिए उपयोग करते हैं। एक बार सिग्नल कैप्चर हो जाने के बाद, एप्लिकेशन यह सत्यापित करने के लिए डेटाबेस से इसकी तुलना करेगा कि सिग्नल वास्तव में ड्रोन से आ रहे हैं या नहीं।

इनमें से कुछ एप्लिकेशन डेटाबेस के साथ सिग्नल की तुलना करने के बाद पायलट का स्थान भी निर्धारित कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ड्रोन डिटेक्टर एप्लिकेशन केवल उन ड्रोन का पता लगा सकते हैं जिनकी आपके फोन से दूरी आधे मील से अधिक नहीं है। इसके अलावा, वे एप्लिकेशन ड्रोन का पता नहीं लगा सकते हैं जो संचार के लिए वाई-फाई सिग्नल का उपयोग नहीं करते हैं या ड्रोन जो एन्क्रिप्टेड वाई-फाई सिग्नल का उपयोग करते हैं।

मोशन डिटेक्शन कैमरों का उपयोग करें

यदि आपके पास प्रकाश को देखने या स्वयं ध्वनि सुनने के लिए अधिक समय नहीं है, तो आप ड्रोन का पता लगाने के लिए मोशन डिटेक्शन कैमरों का उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, मोशन डिटेक्शन कैमरे अक्सर इंसानों से बेहतर ड्रोन का पता लगा सकते हैं। वे कैमरे अपने द्वारा कैप्चर की गई छवियों की श्रृंखला की तुलना करके गति का पता लगाते हैं। किसी भी हलचल का पता चलने पर कैमरा आपको घुसपैठ करने वाली किसी भी वस्तु की सूचना देगा। आपके फ़ोन पर सूचनाएं भेजने के लिए कई मोशन डिटेक्शन कैमरे डिफ़ॉल्ट रूप से प्रोग्राम किए जाते हैं।

ध्यान दें कि जब आप उन्हें रणनीतिक स्थानों पर रखते हैं तो ये कैमरे सबसे अच्छा काम करते हैं, न कि ऐसी जगह जहां प्रकाश और गति दोनों का पता लगाना मुश्किल हो। साथ ही, आपके द्वारा चुना गया कैमरा दृश्य प्रकाश का उपयोग करने के बजाय रात में अवरक्त प्रकाश का उपयोग करके वस्तुओं को देखने में सक्षम होना चाहिए। इन्फ्रारेड प्रकाश वस्तुओं को सामान्य सफेद रोशनी की तरह ही दृश्यमान बनाता है जिससे हम परिचित हैं, इसलिए आपको किसी भी ड्रोन की छवि दिखाई देगी जो आपके अंतरिक्ष में घुसपैठ करती है, हालांकि छवि में असली रंग नहीं होंगे।

माइक्रोवेव मोशन सेंसर का प्रयोग करें

माइक्रोवेव मोशन सेंसर ड्रोन का पता लगाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसके संचालन का सिद्धांत मोशन डिटेक्शन कैमरे से थोड़ा अलग है। माइक्रोवेव मोशन सेंसर विद्युत चुम्बकीय तरंगों को अपने परिवेश में भेजते हैं और तरंगों का पता लगाते हैं क्योंकि वे वापस उछलती हैं। माइक्रोवेव मोशन सेंसर्स घुसपैठ करने वाले ड्रोन की उपस्थिति का पता लगाएंगे क्योंकि लहरों के कुछ हिस्सों को ड्रोन द्वारा वापस उछाल दिया जाएगा।

माइक्रोवेव मोशन सेंसर्स ड्रोन की गति और गति की दिशा का निर्धारण करने में सक्षम हो सकते हैं, जो उस तरंग का विश्लेषण करने के बाद होती है जो इससे उछलती है। कृपया ध्यान दें कि जिस बिंदु पर आप माइक्रोवेव मोशन सेंसर स्थापित करते हैं वह बहुत मायने रखता है। माइक्रोवेव मोशन सेंसर लगाने के लिए खिड़की एक आदर्श स्थान का एक उदाहरण है।

रडार डिटेक्टरों का प्रयोग करें

यह Drone at Night का पता लगाने के सबसे सटीक तरीकों में से एक है। रडार डिटेक्टर उन संकेतों का विश्लेषण करके ड्रोन का पता लगाने में सक्षम हैं जो राडार के संचरण के रास्ते में स्थित ड्रोन को उछालते हैं। माइक्रोवेव मोशन सेंसर की तुलना में रडार डिटेक्टर एक बड़े स्थान की निगरानी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें स्थापित करना अधिक महंगा है। रडार डिटेक्टर आपकी पसंद के आधार पर किसी विशिष्ट दिशा या सभी दिशाओं की निगरानी कर सकते हैं। वे दूर से ड्रोन का पता लगा सकते हैं और आपकी संपत्ति से उनकी दूरी निर्धारित कर सकते हैं।

रडार डिटेक्टर पक्षियों और ड्रोन के बीच अंतर कर सकते हैं, इसलिए जब पक्षी संचरण के रास्ते में आते हैं तो वे अलार्म नहीं बजाते। कुछ रडार डिटेक्टर ड्रोन के उन मॉडलों के बारे में विशिष्ट जानकारी भी दे सकते हैं जिनका वे पता लगाते हैं।

ध्वनिक सेंसर का प्रयोग करें

यदि आपका वातावरण आमतौर पर रात में शांत होता है, तो आप ड्रोन का पता लगाने के लिए ध्वनिक सेंसर का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि ध्वनिक सेंसर महंगे हैं, लेकिन हमारे द्वारा पहले बताई गई अधिकांश तकनीकों पर उनके कुछ विशेष लाभ हैं। ध्वनिक सेंसर का प्रमुख लाभ यह है कि वे ऐसे ड्रोन का पता लगा सकते हैं जिनमें संचार संकेतों की कमी होती है और वे संकेतों को ठीक से प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।

बुनियादी शब्दों में, ध्वनिक सेंसर सभी प्रकार के जासूसी ड्रोन का पता लगा सकते हैं क्योंकि सभी ड्रोन उड़ते समय कुछ आवाजें निकालते हैं। यहां तक ​​​​कि सबसे शांत ड्रोन का भी पता लगाया जाएगा जब उनके प्रोपेलर काम करना शुरू कर देंगे। ध्वनिक सेंसर न केवल ड्रोन का पता लगाएंगे बल्कि उन तक पहुंचने वाली ध्वनि का विश्लेषण करने के बाद ड्रोन के मॉडल के बारे में अधिक जानकारी देंगे। वे ड्रोन से शोर और अन्य स्रोतों से शोर के बीच अंतर कर सकते हैं, इसलिए वे झूठे अलार्म उठाने की बहुत संभावना नहीं रखते हैं।

पुलिस ड्रोन रात में कैसा दिखता है?

अब जब आपको पता चल गया है कि Drone at Night का पता कैसे लगाया जाता है, तो आप यह जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं कि रात में पुलिस का ड्रोन कैसा दिखता है। दरअसल, यह जानना जरूरी है कि रात में पुलिस ड्रोन कैसा दिखता है ताकि आप जासूसी ड्रोन के साथ पुलिस ड्रोन को भ्रमित न करें। जब भी आप अपने वातावरण में पुलिस ड्रोन देखते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि पुलिस निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग करती है न कि लोगों की जासूसी करने के लिए। तो पुलिस ड्रोन की पहचान कैसे करें?

सबसे पहले, आपको ध्यान देना चाहिए कि पुलिस ड्रोन वाणिज्यिक ड्रोन हैं (सैन्य नहीं), इसलिए आपको उनसे यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वे उन हॉबी ड्रोन से बहुत अलग दिखें जिनसे आप परिचित हैं। अन्य ड्रोन से पुलिस ड्रोन को अलग करने वाली प्रमुख बात उनकी स्ट्रोब लाइट है। पुलिस स्ट्रोब लाइट में नीले और लाल रंग होते हैं। यदि आप रात में पुलिस ड्रोन से कुछ मीटर की दूरी पर हैं, तो ड्रोन के एक तरफ लाल बत्ती होगी और दूसरी तरफ नीली बत्ती होगी। हालाँकि, यदि पुलिस ड्रोन आपसे बहुत दूर है, तो उसकी नीली और लाल बत्तियाँ एक साथ जुड़ती हुई दिखाई देंगी, लेकिन रंग अभी भी अलग होंगे।

खैर, सवाल का जवाब सीधा है। जब तक आप एक पुलिस अधिकारी नहीं हैं, तब तक पुलिस ड्रोन की नकल करने वाले ड्रोन को उड़ाना उचित नहीं है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है, लेकिन इस तरह के कृत्य से लोगों के लिए पुलिस ड्रोन और अन्य वाणिज्यिक ड्रोन के बीच अंतर करना अधिक कठिन हो जाएगा। लेकिन आप रात में अपने ड्रोन को एक हॉबीस्ट के रूप में, या एक वाणिज्यिक ड्रोन ऑपरेटर के रूप में छूट के साथ उड़ा सकते हैं।

Leave a Reply